Which Cryptocurrency is Best-कौन सी क्रिप्टोकरेंसी सबसे अच्छी है

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसा शब्द है जिसका जिक्र आज हर एक व्यक्ति कर रहा है Crypto Market में लगातार दिन प्रति दिन निवेशकों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। cryptocurrency में लोगों की दिलचस्पी भी काफी बढ़ रही है।

क्योंकि ये आपकी आमदनी को बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभा सकती हैं। आपको बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी एक वर्चुअल करेंसी है। इसका मतलब ये हुआ कि आप इसे अपने पास आम करेंसी की तरह नहीं रख सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी इन्वेस्टमेंट का एक लेटेस्ट ट्रेंड बन चुकी हैं।

हम आपको आज उन टॉप Best Cryptocurrency Money के बारे में बताने वाले हैं, जिनका पिछले दो महीने काफी बेस्ट प्रदर्शन रहा है। इनमें निवेशकों को काफी ज्यादा लाभ देखने को मिला है। और आने वाले 2022 में भी इनका काफी अच्छा ग्राफ देखने को मिल सकता है बस एक बार इन digital currency को analyst करने की जरूरत होगा।

which-cryptocurrency-is-best

Bitcoin Cryptocurrency क्या है?

तो दोस्तों सबसे पहले हम आज इस बिटकॉइन क्रिप्टोकुरेंसी के बारे में जानते है की क्या है ये और इसमें हमे इन्वेस्ट करना लाभदायक होगा की नहीं। अगर आपने दो महीने पहले बिटकॉइन (Bitcoin) में 10,000 रुपये का इन्वेस्टमेंट किया होता , तो आपका नेट इन्वेस्टमेंट आज 14,000 रुपये से थोड़ा अधिक का होता। Bitcoin खरीदने के लिए एक बेस्ट Cryptocurrency है, क्योंकि यह मार्किट में नंबर एक पर है।

और जिन लोगों ने भी इस डिजिटल करेंसी को सबसे Starting पुरानी क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट किया होगा , उन सभी को काफी हद तक खूब ज्यादा मुनाफा हुआ होगा । Cryptocurrency की कीमत में बढ़ोतरी के कारण क्रिप्टो इन्वेस्टर को भी भारी मुनाफा कमा हुआ हैं जो हाल ही में यूएस ने $ 60k मार्जिन को पार कर गया है।

Ethereum क्या है?

Ethereum भी Bitcoin के टक्कर की क्रिप्टोकोर्रेंसी है यह भी काफी तेज़ी से ग्रो कर रही है अगर इसकी बात करे तो बिटकॉइन के बाद इथेरियम वर्तमान में दूसरे स्थान पर है। आने वाले वर्षों में ईटीएच में बिटकॉइन को पछाड़ने की भी काफी संभावनाएं हैं। यह सभी छेत्रो में लेनदेन और सभी क्षेत्रों में भुगतान पर भी हावी है। यह 2022 में इन्वेस्ट करने वाली शीर्ष क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। अधिकांश निवेशक आने वाले दिनों में अच्छे रिजल्ट प्राप्त करने के लिए ईटीएच की ओर देख रहे हैं।

Solana Coin (S0L) क्या है?

Solana एक open-source ब्लॉकचेन प्लेटफार्म है जिसकी खोज साल 2017 में Anatoly Yakovenko ने की थी, सोलाना बाकी ब्लॉकचेन प्लेटफार्म की तुलना में बहुत हद तक तेजी से काम करता है. सोलाना प्लेटफार्म के ऊपर आदान प्रदान से लेकर dApps को बनाया जाता है, सोलाना के नेटवर्क को इस्तेमाल करने के लिए Solana Coin (SOL) का इस्तेमाल किया जाता है।

Solana ने अपना नया बीटा नेटवर्क पिछले ही वर्ष लॉन्च किया था। इसका क्रिप्टो टोकन SOL है जिसका मार्केट कैप लगभग 58,818,583,551 डॉलर का है। Solana फाउंडेशन ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए कहा है कि वह अपने नियमित कार्यो पर अपनी इलेक्ट्रिसिटी की खपत प्रतिदिन रिपोर्ट जारी करेगी।

Solana Coin तीव्र गति से काम करने वाला एक ब्लॉकचेन है यदि अनुमान लगाकर देखा जाये तो जहा पर Ethereum केवल मात्र 15 Transaction ही (आदान – प्रदान ) हर सेकंड में कर पाता है, और वही दूसरी तरफ देखा जाये तो Solana 50,000 लेन-देन हर सेकंड में कर सकती है और 400 मिली सेकंड यानि 0.4 Second में एक ब्लाक को आसानी से माइन कर लेता है जो की काफी हद तक सुचमुच ही ज्यादा तेज है।

Fantom (FTM) Coin क्या है?

फैंटम एक मात्र निर्देशित करने वाले गैरचक्रीय ग्राफ और ( डीएजी) स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म है जो की डेवलपर्स को अपने स्वयं के पहले से शर्त करने वाले सर्वसम्मति एल्गोरिदम का उपयोग करके उन्हें बेचने की जानकरी यानी विकेन्द्रीकृत वित्त (DeFi) सेवाएं प्रदान करता है।

अपने घरेलू विकसित टोकन FTM के साथ, फैंटम का उद्देश्य नए स्मार्ट-कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म से जुड़ी हुई समस्याओं को हल करना है,और विशेष रूप से लेनदेन की गति, जिसके अंदर डेवलपर्स का यह कहना है कि उन्होंने इसके अंदर लगने वाले समय को दो सेकंड से कम कर दिया है।

फैंटम फाउंडेशन की स्थापना करने वाले वैज्ञानिक दक्षिण कोरियाई के एक कंप्यूटर वैज्ञानिक डॉ. आहन ब्युंग इक ने की थी। वर्तमान में, ही ये प्लेटफ़ॉर्म के सीईओ डेविड रिचर्डसन, मिड-ओशन कंसल्टिंग कंसल्टिंग के पूर्व सीईओ बने हैं।

Binance Coin क्या है?

बिनेंस कॉइन का उपयोग दुनिया भर में सभी व्यापारिक शुल्क और लेनदेन को सहज बनाने वाली विभिन्न सेवाओं के भुगतान के लिए किया जाता है। यह संभावना है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी इन्वेस्टरों को 2022 में खरीदने के लिए यह क्रिप्टोकरेंसी एक अच्छा लाभ प्राप्त करने वाली कॉइन में से एक हैं जो कि क्रिप्टो बाजार में उपलब्ध है।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसीज एक्सचेंज के पर्सनल क्रिप्टो कॉइन, बिनेंस कॉइन ने पिछले ही 60 दिनों में 51.63 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की है। इसने इस अवधि की शुरुआत लगभग 29,000 रुपये की कीमत से की थी और वर्तमान में ही जिसके मात्र एक सिक्के/कॉइन के लिए 50,000 रुपये से अधिक का मूल्य दर्ज की गई है।

Polka Dot Crypto Coin क्या है?

यह Polkadot कॉइन एक Multichain प्लेटफार्म है और यह कई सारी ब्लॉकचेनो को एक साथ समांतर क्रम में जोड़ता हुआ Single नेटवर्क में बदल देता है, और वहब्लॉकचेन जो Polkadot से जोड़ी जाती है उन्हें Para Chain कहा जाता है। ये Chains आपस में एक दुसरे के साथ Parallel/समांतर में एक साथ चलते रहते है।

Polkadot की शुरुआत Ethereum के जाने माने Co-founder Gavin Wood ने की थी जिन्होंने Solidity भाषा का भी अविष्कार किया है. Polkadot को Ethereum Killer के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकी यह Polkadot डेवलपर्स को Smart Contract से लेकर cryptocurrency को बनाने की सहायता करता है।

आपको यह भी बता दूं की Polkadot सबसे बड़े क्रिप्टो प्रोजेक्ट में से एक है और कई मामलो में ये Ethereum से भी आगे है। लेकिन इसको समझने के लिए हमे सबसे पहले इसके ग्राफ को समझना होगा।

Cardano Crypto Coin क्या है?

कार्डानो एक POS (proof-of-stake) ब्लॉकचेन प्लेटफार्म है जिसका यूज़ peer to peer ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। कार्डानो कॉइन को ADA के नाम से जाना जाता है और यह कार्डानो ब्लॉकचेन द्वारा लांच किया गया है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी कार्डानो ब्लॉकचेन के ऊपर किया जाता है। कार्डानो कॉइन को एथेरेयम के मुकाबले में सबसे अच्छा माना जाता है।

कार्डानो कॉइन ब्लॉकचेन की शुरुआत एथेरियम के एक Co-Founder Charles Hoskinson द्वारा की गई थी। कार्डानो कॉइन की शुरुआत 2015 में की थी और 2017 में उन्होंने इसको लॉन्च कर दिया था। Charles ने विटालिक के साथ एक छोटे से मतभेद होने के कारण एथेरियम को छोड़ दिया था। Charles Venture Capital accept करना चाहते थे ताकि वह एथेरियम से प्रॉफिट कमा सके।

Tether Crypto Coin क्या है?

स्टेबलकॉइन्स की बात करे तो Tether इनमें सबसे बड़ा है।और यह मल्टीपल ब्लॉकचेन में स्टेबल कॉइन जारी करता रहता है जैसे- बिटकॉइन (Omni और Liquid Protocol), Ethereum, EOS, Tron, Algorand, SLP और OMG.

टीथर स्टेबल कॉइन यूएस डॉलर, यूरो और चाइनीज यूआन के द्वारा सपोर्टेड होते हैं। यदि आप एक क्रिप्टो ट्रेडर या इन्वेस्टर हैं तो आपने USDT का इस्तेमाल किया होगा, जो टीथर का यूएस डॉलर द्वारा सपोर्टेड स्टेबल कॉइन है। USDT का डेली ट्रेडिंग वॉल्यूम 73 बिलियन डॉलर है जो कि Bitcoin और Ether के कुल वॉल्यूम से भी ज्यादा है।

उसके बाद Tether Gold है- जिसका 1 XAUt टोकन London Good Delivery बार पर गोल्ड के एक ट्रॉय आउंस को दर्शाता है। (troy ounce- यह कीमती धातुओं और रत्नों का वजन तौलने के लिए एक वेट सिस्टम होता है जिसमें एक troy ounce 31.1034768 ग्राम के बराबर होता है।)

XRP Coin क्या है?

XRP को एक डिजिटल टेक्नोलॉजी की कंपनी Ripple की टीम के द्वारा बनाया गया है. इसका इस्तेमाल नेटवर्क के तौर पर, अलग–अलग टाइप की करेंसी को एक दूसरे से एक्सचेंज करने के लिए किया जा रहा है, इसमें फिएट करेंसी के अलावा अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी भी साथ में शामिल हैं. अगस्त, 2021 के अंत तक में XRP का मार्केट कैप काफी ज्यादा $52 बिलियन हो गया था.

Dogecoin क्या है?

इसे एक मजाक के रूप में कहा जाये तो एक मीम के रूप में होने वाली शुरुआत, आज $40 बिलियन से भी जयदा अधिक वैल्यू वाली क्रिप्टोकरेंसी बन गई है. इसमें सबसे ज्यादा मज़ेदार बात तो यह है कि – जब 2017 में Dogecoin की वैल्यू काफी कम थी जो आप देख सकते है $0.0002 थी।

और आज इसकी कीमत कई गुना ज्यादा है जो की आप देख सकते है $0.31 है . इसका मतलब यह होता है कि इन पांच वर्षों में इन्होने काफी हद तक जयदा 154900% की बढ़ोतरी होती जा रही है।

Leave a Comment