Jio Coin क्या है इसकी Launch की Date, Price और इसे कैसे खरीदा जा सकता है

अगर आप Cryptocurrency में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको सबसे पहले Cryptocurrency क्या है इसके बारे में जानना होगा अगर आप इन सभी के बारे में जानते हैं तो आज हम बात करेंगे की Jio Coin क्या है (What is Jio Coin in Hindi) और इसकी Launch Date और इसे हम कैसे और कहां से खरीद सकते हैं। 

क्यों जिओ कॉइन अब इतना ज्यादा उभर कर आ रहा है और आपने अब तक तो यह भी जान लिया होगा कि Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करता है और हम इससे कैसे पैसे कमा सकते हैं आज हम बात करेंगे जिओ कॉइन के बारे में कि Jio Coin क्या है। 

आज के समय में और आने वाले वर्तमान समय में Virtual Currency यानी की Digital Currency एक Traditional Currency के विकल्प में उभर कर आ रही है
जिससे बहुत से Companies अब Cryptocurrency Blockchain Technology को का उपयोग करने लगी है। 

ठीक वैसे ही jio coin भी एक Cryptocurrency है जबसे हमारे माननीय प्रधानमंत्री Narendra Modi जी ने Digital Currency को हमारे देश में ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए बढ़ावा दिया है तब से लोगों के बीच में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है ।

जिओ कॉइन का नाम पहली बार 2018 में न्यूज़ से पता चला था उसके बाद से ही लोगों को Jio Coin के बारे में जानने के लिए काफी दिलचस्पी दिखाई दे रही थी कि आखिरकार जिओ कॉइन क्या है और Jio Coin कब तक लांच होगा और ऐसे कई सवाल लोगों के मन में आ रहे थे। 

जो कि आज हम आपके उन सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे उससे पहले आपको हम यह भी बता दें कि अभी तक Reliance Jio ने जिओ कॉइन के बारे में कोई भी अपडेट नहीं दिया है लेकिन हम मुकेश अंबानी जी के कुछ इंटरव्यू के और न्यूज़ से पता चला कि रिलायंस एक स्मार्ट Token पर काम कर रहा है। 

अब हम बात करें कि आखिरी Reliance Jio क्रिप्टोकरंसी में अपने Coin को Launch करने के पीछे की क्या वजह हो सकती है तो आपको बता दें कि कुछ समय पहले एक न्यूज़ रिपोर्टर के अनुसार Mukesh Ambani जी ने यह कहा था कि उन्हें क्रिप्टोकरंसी की जो तकनीकी ब्लॉकचेन बहुत ही ज्यादा पसंद है। 

आगे उन्हें ने यह भी कहा कि क्रिप्टोकरंसी में भी भरोसा नहीं कर सकते हैं और आपको यह भी बता दें कि फिनटेक पर थॉट लीडरशिप में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी जी ने यह बात कही थी की इस समय हमारे पास एक ऐसा स्मार्ट टोकन होना चाहिए। 

जिससे आप कुछ ही सेकंड में ट्रांजैक्शन कर सके और उन्हें बदला नहीं जा सके वही इस रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी ने यह भी कहा वह real-time की जो टेक्नोलॉजी में विश्वास करते हैं अगर हम सभी इंटरव्यू की और मुकेश अंबानी जी की बातों पर अगर ध्यान से गौर करते हैं 

तो वह एक ऐसा स्मार्ट टोकन किस सोच रहे हैं जिस जिस से आप कुछ सेकेंड में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और उन्हें बदला नहीं जा सके तो यह Confirm है। कि रिलायंस जियो एक ऐसे ही स्मार्ट टोकन की खोज कर रहा है और वह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से रिलेटेड होगा शायद वह जो Jio Coin हो सकता है। 

आप सभी ने पिछले साल तो यह देखा ही होगा कि jio Company ने बहुत सारे Product Launch किए जैसे कि Jio Phone, Jio Fi और अभी उन्होंने एक नए Cryptocurrency की शुरुआत करने की सोच रही है जो कि उनके Serices की Transaction को बहुत ही ज्यादा आसान बना देगी है Cryptocurrency Blockchain Technology पर आधारित होगी अगर हम भारत की बात करें तब Laxmi Coin और Indicoin के बाद यह Jio Coin तीसरा Cryptocurrency होने जा रहा है। 

तो आइए दोस्तों आपको Jio Coin क्या है? इसकी Launch की Date, Price और इसे कैसे खरीदा जा सकता है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे अगर आप हमारे Post को पूरा पढ़ लेंगे तो आपको Jio Coin के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी तो फिर चलिए दोस्तों बिना किसी देरी की आज के विषय पर बात करते हैं की Jio Coin क्या है।

Jio Coin क्या है(What is Jio Coin in Hindi)

jio Coin क्या है? ( Jio Coin Kya Hai In Hindi )

Jio Coin बाकी Cryptocurrency के तरह ही एक नया Cryptocurrency है इस Currency को प्रारंभ करने के लिए Ambani जी के बेटे Akash Ambani ने ही उन्हें आत्म बल या बढ़ावा दिया है क्योंकि वह भविष्य पर यकीन करते हैं ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि Cryptocurrency ही आने वाले समय में एक मुख्य भूमिका अदा कर सकता है। 

जोकि उनका इस प्रकार से सोचना बिल्कुल ही सर्वश्रेष्ठ है क्योंकि हम सभी बहुत अच्छे तरीके से जान चुके हैं और समझ चुके हैं और देखते आ रहे हैं कि Bitcoin के ऊपर किस तरीके से सभी अपना पूर्ण विश्वास करके इसमें पैसे निवेश कर रहे हैं। 

इसलिए उन्होंने इस काम को सफल और अमल करने के लिए 50 सदस्यों की Team एकजुट की है जिन्हें की Blockchain के संदर्भ में बहुत ज्यादा Experience है और जो कि निरंतर ही इस Currency को एक Successful Cryptocurrency बनाने में लगे हुए हैं। 

भविष्य में Jio ने बहुत सारे Products का Launch करने का सोचा है और वह चाहते हैं कि लोग इन उनके इस नए नए Cryptocurrency (Jio Coin) का इस्तेमाल उन Products को खरीदने के लिए करें उन्होंने आगे बहुत सारे नए Offers के साथ इस Coin को Promote करने का सोच रखा है। 

और अभी अभी सुनने में यह आया है कि South Korea और China ने Coin Trading को अपने देश में Ban कर दिया है इसलिए Reliance Jio ने पहले ही Government से Permission लेने सर्वप्रथम सोचा है जिससे कि वह अपने Launch से पहले करने वाले हैं। 

इस क्रिप्टोकरंसी से आप रिलायंस जिओ के अपने मोबाइल रिचार्ज और जिओ स्टोर से शॉपिंग और कहीं भी पेमेंट ट्रांजैक्शन भी आप JioCoin से ही कर पाएंगे भविष्य में आप जियो की इस Cryptocurrency में निवेश भी कर सकेंगे जैसा आप बिटकॉइन और बाकी सभी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करते चले आ रहे हैं। 

जिओ coin क्या है यह एक स्मार्ट टोकन होगा जिसे आप कम समय में कहीं भी और किसी वक्त Payment कर पाएंगे और यह बहुत आसान हो जाएगा कि हम किसी भी वस्तु को इस स्मार्ट टोकन से खरीद सकेंगे और किसी समय Payment करके उसे आसानी से यूज़ कर पाएंगे यह एक पहला क्रिप्टोकरंसी हो पाएगा जिसका उपयोग हम किसी स्टोर या अपने फोन रिचार्ज या फिर शॉपिंग के लिए इस्तेमाल होगा और यह भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी ।

Jio Coin के बारे में Excessive News

Akash Ambani को इस नए Project का Leader बनाया गया है विशेषज्ञ का मानना है कि नए Cryptocurrency को Launch करने का यह बहुत ही अच्छा और बेहतरीन समय है क्योंकि हाल ही में देखा गया है कि Ripple ने Cryptocurrency की Ranking List में दूसरे Position में आ गया है जैसा कि हम सभी बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं। 

कि Ripple एक बहुत ही कम और Low Price Cryptocurrency है इसलिए इसने बहुत ही कम और इतने जल्दी समय में Popularity हासिल कर ली है ठीक उसी तरह से Jio Coin भी हम इसी प्रकार ही Profit की उम्मीद कर सकते हैं Ripple के Success के पीछे जो सबसे बड़ा कारण है। 

वह यह है कि उन्होंने इस Coin को Promote Mainly Asian Countries किया है जहाँ India से ही सबसे ज्यादा इन्वेस्टर्स उपलब्ध है ठीक उसी तरह से ही जिस तरह से भारतीय लोगों ने Reliance Jio के ऊपर अपना इतना अच्छा विश्वास और आस्था दिखाई है उससे यह साबित होता है। 

कि Jio Coin भविष्य में एक बहुत बड़ा और बहुत अच्छा Investment साबित होगा भारत में अधिकतर लोग को इन Virtual Money के विषय में कोई भी जानकारी नहीं है इसलिए यह बहुत ही अच्छा मौका है कि इन Cryptocurrency के विषय में जानने के लिए कि वह कैसे काम करता है। 

Jio Coin Launch की Date

अभी तक इस Currency के Launch की कोई भी Official Date Announce नहीं की गई है Reliance jio की तरफ से भी jio coin के launching date के बारे में अभी तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन एक News Agency  Livemint ने हाल ही में कुछ समय पहले Jio Cryptocurrency के बारे में एक पोस्ट में यह Confirm किया था। 

 कि Reliance Jio अपनी खुद की ही एक क्रिप्टोकरंसी पर काफी समय से काम कर रही है और वह बहुत ही जल्दी इस क्रिप्टो करेंसी पर अपडेट अपने Official Website Jio.com पर देगी तो अगर आपको जिओ कॉइन से रिलेटेड कि वह कब लॉन्च होगा उसकी डिटेल आप Jio.com पर प्राप्त कर सकते हैं। 

Jio Coin की Price कितनी होगीं?

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सुनने में आया है कि Jio Coin का price लगभग $1 के करीब हो सकता है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग ₹74 का होगा फिलहाल हम केवल एक अनुमान लगा सकते हैं। 

और आने वाले समय में ही यह न्यूज़ confirm हो पाएगी कि इसका Price क्या होगा और विशेषज्ञों के द्वारा यह भी बताया जा रहा है कि jio की Share Market Value बढ़ने वाली है इस Jio Coin की Cryptocurrency Launch के बाद।

Jio Coin कैसे खरीदें?

जिस तरह अभी तक जिओ कॉइन के बारे में ऐसा कोई भी अपडेट उभर कर नहीं आया है फिलहाल अभी तो जिओ कॉइन को लॉन्च भी नहीं किया गया है इसलिए हम इसको इनको खरीद नहीं पाएंगे और ना ही ट्रेडिंग कर पाएंगे और तो और रिलायंस जियो द्वारा इसे लेकर कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 

परंतु आपको मैं एक अत्यधिक आवश्यक सूचना देना चाहूंगा कि इंटरनेट पर आपसे यदि कोई ऐसा दावा करता है कि वह आपको जिओ कॉइन प्रबंध की गारंटी देता है तो आप इन पर बिल्कुल ही विश्वास ना करें वह आपके साथ फ्रॉड या धोखाधड़ी कर सकता है। 

और इस तरह की किसी भी वेबसाइट या ऐसी किसी भी बातों पर विश्वास बिल्कुल भी ना करें और आपको बिल्कुल सही और सटीक जानकारी के लिए हमेशा officially Announce के लिए Jio.com पर ही जाकर देखें ।

Jio Coin का future (भविष्य) कैसा होगा?

अगर सही माईने देखा जाए तो अभी भी लोगों को क्रिप्टो करेंसी के बारे में बहुत ही कम Knowledge है वह अभी भी इसे खरीदने और इसका उपयोग करने से डरते हैं और अभी भी अनजान हैं तो अगर ऐसे में Jio Coin Market में लॉन्च हो जाता है तब लोगों को इसके ऊपर विश्वास भी बढ़ जाएगा। जिस तरह भारत में Reliance Jio का क्रेज है। 

 ऐसे में यदि भारत में जिओ कॉइन लॉन्च होता है तो भारत में लोग इसे खरीदना वह इसकी ट्रेडिंग करना बहुत ही ज्यादा पसंद करेंगे और जल्द ही इसकी कीमतें भी आसमान पर होगी इसके साथ ही साथ लोगों का Cryptocurrency पर विश्वास बढ़ेगा और भारतीय क्रिप्टो करेंसी की लिस्ट में यह अपना पहला स्थान बना सकती है। 

इस प्रकार मेरा तो यही कहना है कि जिओ कॉइन और उसके जैसे क्रिप्टो करेंसी का भविष्य बहुत ही Bright नजर आ रहा है यह तो आने वाले समय ही बता सकता है कि जिओ कॉइन आगे चलकर और कितना अपनी ऊंचाइयों को छू पाता है और यदि ऐसा करने में वह सफल हो गया तो साथ ही आने वाले सालों में JioCoin भारत में डिजिटल क्रांति ला सकता है । 

Jio Coin के फायदे (Benefits) 

अगर भारत में जिओ कॉइन को लॉन्च कर दिया जाता है तो हमें इससे निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं तो आइए उन सभी फायदों के बारे में जानते हैं। 

  • हम बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के भुगतान कर पाएंगे। 
  • हमें जेब में नगदी पैसे लेकर घूमने से छुटकारा मिल जाएगा। 
  • प्रत्येक लेन देन का पता लगाना बहुत आसान हो जाएगा। 
  • पूरी दुनिया में यह Coin कहीं भी काम करेगी हमें अलग से पैसे रखने की जरूरत नहीं होगी। 
  • कोई भी क्रेडिट कार्ड लिमिट नहीं होगा। 
  • Fast और secure payment का लाभ हम आसानी से उठा पाएंगे। 

Leave a Comment