Jio Airfiber क्या है इसकी Price, Plans और New Connection की जानकारी

Jio AirFiber 5G hotspot को हाल ही में ही Reliance AGM 2022 में लॉंच किया गया है। रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने रिलायंस की 45वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान जियो एयर फाइबर का अनावरण किया।

Jio Air Fiber अनिवार्य रूप से एक वायरलेस प्लग-एंड-प्ले 5G हॉटस्पॉट डिवाइस है जो उपयोगकर्ताओं को उनके घरों और कार्यस्थलों पर फाइबर जैसे, अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करेगा। एजीएम 2022 के दौरान, कंपनी ने जियो एयर फाइबर के डिजाइन, सुविधाओं, उपयोग के मामलों और बहुत कुछ का खुलासा किया। आइए जियो एयर फाइबर और इसकी नई सेवाओं के बारे में जानते हैं। तो फिर बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं।

जियो एयरफाइबर क्या है?

Jio AirFiber एक नया प्रोडक्ट है जिसे की हाल में Reliance Jio द्वारा विकसित किया गया है। Jio Airfiber डिवाइस असल में एक होम गेटवे है जो उपयोगकर्ताओं को सुपर-हाई स्पीड के साथ वायरलेस इंटरनेट प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। Jio Airfiber डिवाइस की सर्विस का इस्तमाल करने के लिए यूज़र को केवल इन्हें ख़रीदकर बस चालू करना होता है।

Jio Airfiber-kya-hai-hindi

एक बार चालू करते ही ये डिवाइस आपके लिए एक personal hotspot बन जाएगा, जिसमें आपको 5G speed की इंटर्नेट प्राप्त होती है। इसका मतलब है की इसे कोई भी आम इंसान भी जिसे की किसी भी प्रकार की तकनीकी ज्ञान न भी हो तब भी वो आसानी से इसका इस्तमाल कर सकता है।

इस उत्पाद की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आपके घर के अंदर फाइबर की आवश्यकता नहीं होगी। इसका उपयोग किसी भी क्षेत्र के लिए किया जा सकता है जहां Jio का 5G नेटवर्क मौजूद होगा। इसका मतलब यह होगा कि ग्राहकों को वास्तव में तेज इंटरनेट अनुभव के लिए अपने क्षेत्र में फाइबर की तैनाती के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

JioAirFiber के कारण, उपयोगकर्ताओं के लिए अद्वितीय और अत्यधिक आकर्षक अनुभव संभव होंगे। क्लाउड गेमिंग, लाइव कंटेंट, इमर्सिव शॉपिंग और बहुत कुछ जैसी चीजें बहुत आसानी से संभव होंगी, जो की पहले इतनी आसानी से सम्भव नहीं था।

डिवाइस का नामJio Airfiber
रिलीज़ की तारीखReliance AGM 2022
तकनीकीWireless
Jio AirFiber द्वारा घोषितआकाश अंबानी
Jio AirFiber की उपलब्धतादिवाली
Jio AirFiber की क़ीमतNA

Jio Airfiber का नाम कैसे पड़ा?

अक्सर ये देखा गया है की fiber कनेक्शन में फ़ाइबर का इस्तमाल होता है इंटर्नेट डेटा को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुँचाने के लिए। वहीं Jio Airfiber के संदर्व में किसी भी प्रकार की कोई fibre cable का इस्तमाल नहीं किया गया है। यदि कारण है की Jio ने अपने इस नए प्रोडक्ट का नाम JioAirFiber रखा गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इस सोमवार को आरआईएल एजीएम के दौरान घोषणा की कि जियो यूजर्स को हवा में गीगाबिट इंटरनेट स्पीड की पेशकश करेगा। यही प्रोडक्ट का नाम Jio Airfiber पड़ा।

Jio AirFiber के बारे में

अब चलिए हम Jio AirFiber से जुड़ी कुछ और जानकारी प्राप्त करते हैं, जिसके बारे में शायद आपको जानकारी पहले से ना हो।

Jio AirFiber एक प्लग एंड प्ले डिवाइस

जैसा कि रिलायंस एजीएम में दिखाया गया है, Jio Air Fiber एक 5G हॉटस्पॉट डिवाइस होगा जो हाई-स्पीड फाइबर जैसी कनेक्टिविटी तक पहुंच प्रदान करने के लिए प्लग-एंड-प्ले सेटिंग में काम करेगा।

Jio AirFiber vs Jio Fiber

Jio Air Fiber, Jio Fiber की तुलना में इंटरनेट कनेक्शन की गति प्रदान करता है। हालाँकि, बाद वाला एक विशेष क्षेत्र तक सीमित है जहाँ मॉडेम स्थापित है जबकि Jio Air Fiber को उपयोग में आसानी के लिए कहीं भी ले जाया जा सकता है। यह हवा में किया जाता है और एक ही नेटवर्क पर एक बड़े उपयोगकर्ता आधार का समर्थन करने की क्षमता रखता है।

Jio AirFiber के उपयोग

Reliance AGM के दौरान, Jio चेयरमैन ने दिखाया कि कैसे Jio Air Fiber उपयोगकर्ता 5G स्पीड पर उत्कृष्ट रिज़ॉल्यूशन में एक स्पोर्टिंग इवेंट के कई कैमरा एंगल को एक साथ स्ट्रीम करने में सक्षम होंगे। 5G पर इसकी बेहद कम लेटेंसी के कारण, Jio Air Fiber ग्राहक मल्टीप्लेयर क्लाउड गेमिंग में भी भाग ले सकते हैं या अपने दोस्तों के साथ पार्टी देख सकते हैं। Jio निश्चित है कि कृषि, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा सहित विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों को इसकी 5G सेवाओं से लाभ होगा।

Jio AirFiber की क़ीमत

AGM में, कंपनी ने भारत में Jio Air Fiber की कीमत का कोई उल्लेख नहीं किया, लेकिन मौजूदा Jio Fiber योजनाओं और स्थापना लागतों के आधार पर, हम अनुमान लगाते हैं कि Air Fiber की दरें समान मूल्य सीमा में आ जाएंगी। हॉटस्पॉट को संभवत: कंपनी द्वारा डेटा सब्सक्रिप्शन के साथ बेचा जाएगा।

Jio AirFiber की उपलब्धता

कंपनी ने अभी तक Jio Air Fiber 5G हॉटस्पॉट सेवा के लिए रिलीज़ की तारीख निर्दिष्ट नहीं की है। टेलीकॉम की योजना 2022 तक चुनिंदा शहरों में 5G सेवाओं को शुरू करने की है। माना जा रहा है कि Jio Air Fiber को दिवाली के बाद उन क्षेत्रों में भी उपलब्ध कराया जाएगा जहां 5G इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया गया है।

Jio AirFiber के विकल्प

डिजिटल इंडिया पहल के एक हिस्से के रूप में 2020 में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा एक तुलनीय एयर फाइबर सेवा भी शुरू की गई थी। राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी बीएसएनएल बेस स्टेशनों से 20 किमी तक वायरलेस सेवा प्रदान करती है। Jio के पास समग्र नेटवर्क प्रदर्शन, लागत और बिक्री के बाद की सेवा के मामले में बढ़त होगी जो बीएसएनएल के डाउनसाइड हैं।

Jio Fiber Connection और Jio AirFiber में क्या अंतर है?

Jio Fiber एक fiber-to-home internet broadband service है जिसमें आपको speed क़रीबन gigabit per second तक प्राप्त होती है।

वहीं, Jio AirFiber में भी आपको क़रीबन उसी प्रकार की speed प्राप्त होती है, लेकिन इसमें wireless technology का इस्तमाल होता है जो की आपको बेहतर इंटरैक्टिव लाइव सामग्री, क्लाउड गेमिंग और इमर्सिव शॉपिंग जैसे अधिक आकर्षक अनुभव प्रदान करता है। इसके इलावा, Jio AirFiber में बहुत कम समय में सैकड़ों घरों और कार्यालयों को जोड़ने की क्षमता है।

Jio Air Fiber को किसने और कब अनावरण किया?

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने 45वीं रिलायंस वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान जियो एयर फाइबर का अनावरण किया।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Jio Airfiber क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को ख़ास कर छोटे बच्चों को Jio AirFiber के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी कहानियां भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Jio Airfiber in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment