How To Buy Cryptocurrency In India-भारत में क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें

हेलो दोस्तों क्या आपको पता है कि इंडिया में Bitcoin Cryptocurrency कैसे खरीदें जाहिर सी बात है कि अगर आपको पता होता तो आप इस आर्टिकल में या फिर सर्च करके नहीं आते । आज हम बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी के बारे में काफी डिटेल्स में जानेंगे तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िएगा। 

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी ने बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा विस्तार कर लिया है जब यह पहली बार विश्व के बाजार में आया था तब यह क्रिप्टो करेंसी की कीमत बहुत ही कम थी लोगों को इसका अनुमान ही नहीं था कि यह क्रिप्टो करेंसी की Price लाखो में हो सकती है।

और यह क्रिप्टोकरंसी ने धीरे-धीरे लोगों पर अपना विश्वास जगाया और लोग भी ज्यादा से ज्यादा लोग इस क्रिप्टोकरंसी को खरीदने लगे और इसकी कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई और आज इसकी कीमत लगभग 35 लाख से 40 लाख के बीच है ।

इससे आप अंदाजा लगा ही सकते हैं कि किस तरह से यह बहुत ही कम समय में इसकी कीमत में इतना ज्यादा मुनाफा हुआ और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इसकी जो ट्रांजैक्शन फीस थी ना वह बहुत ही कम थी और अभी के दौर पर लोग जो हैं शेयर मार्केट की जगह बिटकॉइन में पैसे लगाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और क्योंकि इसमें उनको अच्छा खासा मुनाफा भी मिलता है। 

आप सभी को शायद पता नहीं होगा कि बिटकॉइन इंडिया में लीगल है अब आप इंडिया में बिटकॉइन क्रिप्टोकरंसी खरीद और बेच सकते हैं वह भी Indian Rupees में तो आज मैं आप लोगों को इंडिया में बिटकॉइन कैसे खरीदें (How To Buy Cryptocurrency In India)के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा तो फिर देरी किस बात की आइए चलते हैं और शुरू करते हैं। 

How To Buy Cryptocurrency In India

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी क्या है? (What Is Bitcoin Crypto Currency)

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी एक Virtual Crypto Currency है जैसे बाकी Currencies होती है रुपए, डॉलर इत्यादि ठीक उसी तरह बिटकॉइन भी एक Digital Crypto Currency हैं लेकिन यह बाकी करेंसी से बिल्कुल ही अलग है क्योंकि बिटकॉइन को नहीं हम देख सकते हैं और ना ही उसे पैसे की तरह अपनी जेब में रख सकते हैं या फिर छू सकते हैं बिटकॉइन को हम सिर्फ ऑनलाइन वॉलेट में या ऑनलाइन मार्केट से Purchase कर सकते हैं और अपने वॉलेट में रख सकते हैं। 

बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी की कीमत कितनी है? (How Much Is Bitcoin Cryptocurrency Worth)

अगर हम बिटकॉइन क्रिप्टोकरंसी की बात करें तो इसकी कीमत आज की तारीख में 1 बिटकॉइन की कीमत लगभग 35 से 40 लाख से करीब है ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपको बिटकॉइन क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए पूरा इतना पैसा ही देना होगा आप जितने भी पैसे कि बिटकॉइन खरीदेंगे आपको उतना ही बीटीसी प्राप्त होगा आपके वॉलेट में और समय के अनुसार बिटकॉइन की कीमत बढ़ेगी उसी तरह आपकी उस बीटीसी की भी कीमत बढ़ेगी। 

हमें यह समझना बहुत जरूरी है कि बिटकॉइन की सबसे छोटी Unite होती है जिसे Santoshi कहते हैं 1 बिटकॉइन 10,00,00,000 Santoshi के करीब होती है। जैसे इंडिया करेंसी में आपको पता ही होगा कि एक रुपए बराबर 100 पैसे होते हैं उसी प्रकार वैसे ही 10 करोड़ Santoshi मिलकर 1 बिटकॉइन होता है जिसका मतलब यह भी है। 

कि आप एक बीटीसी को 8 डेसीबल तक तोड़कर उसे खरीद सकते हैं उदाहरण स्वरुप आप 0.0001 बिटकॉइन की खरीदारी या बिक्री दोनों कर सकते हैं अपने किसी भी क्रिप्टो करेंसी वॉलेट से आपको किसी भी प्रकार की लेन-देन में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी।

बिटकॉइन का क्या यूज है? (What Is The Use Of Bitcoin)

  1. बिटकॉइन का इस्तेमाल आप ऑनलाइन चीजों की खरीदारी और बेचने के लिए कर सकते हैं जैसा कि हम और आप सभी जानते हैं की इससे आप कुछ भी खरीद और बेच सकते हैं। 
  2. बिटकॉइन का इस्तेमाल आप ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट के लिए कर सकते हैं अगर आप इन्वेस्टमेंट करने में इच्छा रखते हैं और कुछ समय बाद इसका अच्छा खासा रिटर्न मुनाफा चाहते हैं तो आप बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि यह जरूरी नहीं कि बिटकॉइन से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं इससे आपको घाटा भी हो सकता है इसलिए अपना सोच विचार करके ही इसे खरीदें। 
  3. बिटकॉइन को आप अपने इंडियन करेंसी में कन्वर्ट करके सीधा अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं। 

बिटकॉइन खरीदने के लिए क्या-क्या जरूरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए (What are the documents required to buy bitcoin)

अगर आपने सोच ही लिया है कि अब मुझे बिटकॉइन लेना है तो आप इंडिया में बिटकॉइन को खरीदने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होना बहुत ही अति आवश्यक है तभी आप बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते हैं आइए जान ही लेते हैं आज की वह कौन से डॉक्यूमेंट है जो इतना इंपोर्टेंट है। 

  • वोटर आईडी कार्ड  (Voter ID Card)
  • पेन कार्ड (PAN Card)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • फोन नंबर (Phone Number)
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स (Bank Account Details)
  1. आपके पास एक वैलिड आईडी प्रूफ होना अति आवश्यक है जैसा कि ड्राइविंग लाइसेंस वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड पैन कार्ड या फिर पासपोर्ट। 
  2. आपके ही नाम से बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है जिसे कि आप को खरीदने से पहले वेबसाइट से लिंक करना पड़ता है तभी जाकर ट्रांजैक्शन सक्सेसफुली होता है। 
  3. आपका पैन कार्ड भी होना अति आवश्यक हो सकता है। 
  4. एक वैलिड ईमेल आईडी होना भी आवश्यक है। 
  5. वेबसाइट में रजिस्टर करते वक्त सभी जानकारी सही और बिल्कुल सटीक रूप से देना अनिवार्य है नहीं तो आपका अकाउंट वेरीफाई नहीं होगा आपको सभी चीजें डिटेल्स में फील करके अकाउंट को सक्सेसफुली रजिस्ट्रेशन एंड वेरीफाई करना होता है। 

बिटकॉइन कैसे और कहा से ख़रीद सकते है इंडिया में (How To Buy And Sell Bitcoin In India)

अब तो आपको बिटकॉइन के विषय में बहुत कुछ अंदाजा लग ही चुका होगा कि ये आखिरकार क्या है और क्यों इसकी कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है आप बिटकॉइन की खरीदारी सोने के जैसे ही खरीद सकते हैं वह भी इंडियन करेंसी में। 

बिटकॉइन खरीदना और बेचना कोई मुश्किल बात नहीं है अगर आपने कभी भी ऑनलाइन पेमेंट किया है किसी भी वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप की मदद से तो आप आसानी से बिटकॉइन की खरीदारी करके भेज भी सकते हैं। 

इंडिया में बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको किसी वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करना होगा और इंडिया में तो बहुत ही पॉपुलर बिटकॉइन कंपनियां है जहां से आप बिटकॉइन को आसानी से खरीद कर बेच सकते हैं जिनका नाम है CoinSwitch Kuber है। 

आप इन वेबसाइट या एप्लीकेशन की मदद से बिटकॉइन की खरीदारी करके उसे भेज सकते हैं मैंने नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप बताया है कि किस प्रकार से आपको रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को करना है तो चलिए आइए उनके बारे में भी जान लेते हैं। 

1. ऐप में साइन अप करें (Sign Up In App)

आपको बिटकॉइन खरीदने के लिए ऐप को ओपन करना होगा फिर उसमें Sing Up यानी कि रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को करना होगा जब आप रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे तो आपको सबसे पहले वहां पर अपना मोबाइल नंबर इंटर करना होगा और आपको ईमेल भी डालना होगा । 

2. डॉक्यूमेंट अपलोड करें (Upload Document)

अरे बारी आती है डॉक्यूमेंट अपलोड करने की जो कि बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है जिसे आप को स्कैन करके अपलोड करना होता है डॉक्यूमेंट में आपसे आधार कार्ड पैन कार्ड यह सारी डिटेल भरने को कहेगा बाद में आपको अपने डॉक्यूमेंट को Sumbit करना होगा इसके बाद 24 घंटे के अंदर आपका अकाउंट एक्टिवेट याने की वेरीफाई होगा आपके ईमेल में यह मैसेज आ जाएगा आपका अकाउंट एक्टिवेट हो चुका है। 

3. बैंक अकाउंट डिटेल डालें और पैसे डिपॉजिट करें (Enter Bank Account Details And Deposit Money)

अब बारी आती है अपना बैंक अकाउंट अपलोड करने की जब आप अपना बैंक अकाउंट डिटेल्स डालेंगे तब आपका अकाउंट भी यहां पर वेरीफाई होता है उसके बाद वेरीफाई होने के बाद आप इसमें पैसे डिपॉजिट करेंगे यानी कि जमा करें फिर बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको पहले पैसे ऐड करने होते हैं। 

आप जितनी मर्जी रुपए का बिटकॉइन खरीद सकते हैं लेकिन कम से कम इसमें आपको ₹100 से भी इन्वेस्ट कर सकते हैं यह बहुत कम इन्वेस्टमेंट वाला ऐप है और कोई रिक्स नहीं होता है इसमें इसलिए आपको जितनी मर्जी पैसे ऐड करके उतने का ही बिटकॉइन खरीद सकते हैं। 

4. पैसों से बिटकॉइन खरीदें (Buy Bitcoin With Money)

अब आपने डिपॉजिट कर लिया होगा अपने एप पर तो आपके अकाउंट में ऐड किए हुए पैसे दिखने लगेंगे इसके बाद आपको Bitcoin मैं जाना होगा जहां पर आपको बिटकॉइन Buy करने को कहेगा जैसे ही आप बिटकॉइन को बाय करोगे उतने ही पैसे का आपको बिटकॉइन मिल जाएगा कन्वर्ट होकर आपके बिटकॉइन में शो होने लगेगा कि आपने इतने रुपए का बिटकॉइन खरीदा है। 

5. बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी कैसे बेचे और कहां बेचे (How And Where To Sell Bitcoin Crypto Currency)

दोस्तों जैसा कि सारी जानकारी मिलने के बाद आप समझ ही गए होंगे किस तरीके से बिटकॉइन को खरीदते हैं अब बारी आती है बेचने की ठीक है तो अब हम जानेंगे इसको बेचने के लिए क्या करना है आपको बस अपने उसी वॉलेट सेक्शन में आना है। 

जहां पर आपका बिटकॉइन शो हो रहा है आपने देखा होगा कि जब आप बिटकॉइन खरीदे थे जैसा कि आपने Rs.1000 का बिटकॉइन खरीदा और कुछ समय बीत जाने के बाद उसकी कीमत 1500 रुपए हो गई अब आपको लगता है कि मुझे उसे बेच देना चाहिए तो बस वहां पर Sell पर Click करना है। 

और वह सेल हो जाएगा और उतना बीटीसी का पैसा आपको इंडियन रुपए में कन्वर्ट होकर मिल जाएगा जिसे आप कभी भी अपने बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ले सकते हैं जो कि वह पैसा आपके बैंक अकाउंट में 24 घंटे के अंदर आ जाता है इस तरह से आप अपना बिटकॉइन अपने इंडियन रुपए में खरीद सकते हैं और बेचसकते हैं। 

Leave a Comment