High Quality Content क्या है First Page पर कैसे रैंक करें?

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज हम बात करेगें Quality Content के बारे में । हमे यकीन है की आप इस आर्टिकल को आप ध्यान से पढ़ेंगे  क्योंकि मैं आपको इस आर्टिकल में Quality Content की संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताने वाला हूं।

आप सभी लोगो के मन में Quality Content का नाम सुन कर कुछ सवाल जरूर आए होगे। जैसे की High Quality Content क्या है, अक्सर सभी नए Bloggers को बहुत ही ज्यादा परेशान करता है। क्या Quality Content लिखना ज़रुरी है या नहीं।

आज का विषय काफी दिलचप्स भरा है क्योकि देवियो और सज्जनो अगर आपने अभी अपनी एक नई blog journey स्टार्ट की है तो आपको अपने website में  high quality content क्या है और हाई क्वालिटी कंटेंट कैसे लिखते है के बारे में पूर्ण जानकारी होना  बहुत ही ज्यादा जरुरी है आज आपको हम आपके उन सभी सवालो के जबाब को देंगे तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये quality content क्या होता है, और इसे कैसे लिखते है।

high-quality-content-kya-hai

High Quality Content क्या है

तो दोस्तों एक reader के तौर पर quality content वही होता है जहां पर उसको अपने सवालों का सटीक एवम् सही सही जवाब मिल जाए। User experience अच्छा हो, दिया गई जानकारी point to point होना चाहिए।

मतलब visitors के लिए quality content ज्यादा valuable and informative होना चाहिए। तो अगर हम लोग एक reader की तरह सोचे तो high quality content इस तरह होना चाहिए।

लेकिन अगर हम search engine के नजरिए से देखे तो कुछ ( SEO Quality Guidelines / Factors )है जिसके जरिए search engine पता करता है कि आपकी content की quality अच्छी है या नहीं।

लेकिन दोस्तों अच्छा content वही होता है जो की search engines एवम् Users को अच्छी तरह समझ आए ।और उसको सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से मिले।जिसे लोग पसंद करें, share करें और उसके बारे में अपने blog पर चर्चा करें।

अच्छा quality content लिखना इसलिए जरुरी है।ताकि Google search results के top पर पाएंगे.अगर आपका content search engine results में सबसे ऊपर होगा तो लोग आपके blog के बारे में जान सकते हैं और उस पर ज्यादा traffic भी आएगा।

High Quality Content कैसे लिखे/लिखते हैं और क्या लिखते है।

1 Topic Research(टॉपिक रिसर्च):

सबसे पहले कोई भी article लिखने से पहले आपको topic यानी आप किस topic पर blog post पर लिखना चाहते हैं। जो भी topic पर आप लिखने वाले हैं उसका competition कैसा है,

उस पर कितने searches होते हैं, CPC क्या है, इन सब को check करने के बाद आपको decide करना है की क्या आप इस topic पर post लिख सकते हैं या नहीं। यह सब आप semrush web की मदद से कर सकते हैं।

आपको अपने topic ko तलाश करने के लिए नए – नए ideas को भी ढूंढना चाहिए। लेकिन आप को किसी भी topic के ऊपर post लिखने से पहले आप उसके ऊपर पूरा research करें.

यहां research का मतलब आप उस topic से जुड़ी जानकारी प्राप्त करे और उसे पढ़ें और analyze करें। google per topic से जुड़े articles को search करके उसके बारे में जानकारी प्राप्त करे जिससे आप अपना article बेहतर लिख सकते हैं।

अपने article को बेहतर बनाने के लिए उसे हमेशा ही uniqe बनाने की कोशिश करें। यही पर कुछ लोग गलती कर देते है। की google में टॉप के article को कॉपी करके उसपर कुछ बदलाव करके ब्लॉग पे पब्लिश कर देते है।

जिससे वह dublicate न लगे। अब आप ही सोचो की Google क्यों आपके post को top पर लाएगा जबकि वही information पर पहले से बहुत सारे article मौजूद है।

2 Write in-depth Content:

हमेशा एक user चाहता है की वह जिस post को पढ़ रहा है उस topic के ऊपर उसे पूरा knowledge मिले। यदि उसे आपके post से पूरा knowledge न मिले तो वह back करके दूसरे post को open करता है।

इसका मतलब यह है आपके content में detailed knowledge और वह बात नहीं है जो दूसरे articles में है।यह search engine के नजरिए से एक negative impact है। आपके पोस्ट पर।

लिकिन Google हमेशा long, in-depth content को पसंद करता है In-Depth content का मतलब आपके उस topic से related सम्पूर्ण जानकारी होना ।इसके अलावा उस topic पर पूछे जाने वाले common questions को भी अपने post में जरूर लिखे उसके उत्तर के साथ ।

Long post का यह मतलब नहीं है की आप unnecessary चीजों को बढ़ा-चढ़ा कर लिखदे। इससे आपके readers परेशान हो कर दूसरे article ko dekhne लगेंगे। Point to point जानकारियों को लिखे जिससे आपके useres आपका post पसंद करें।

इससे आप की ओर audience attention बढ़ेगा जिससे कि search engine पर भी आपके पोस्ट का पॉजिटिव इंपैक्ट पड़े ताकी आपकी ranking improve हो।

3 Strong Heading and SubHeadings:

आप सभी को तो पता ही होगा की एक article में heading और subheadings ka बहुत ही ज्यादा महत्व है और हमे इस पर ज्यादा ध्यान भी देना चाहिए। यह आपके post के SEO techniques के साथ – साथ आपके ब्लॉग पर traffic लाने के लिए और audience का attention पाने के लिए बहुत ही जरूरी है।

इसलिए strong main heading के साथ – साथ multiple sub – headings का भी इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक है।
क्योंकि आप जानते होगे की 70-75% लोग सिर्फ heading देखकर ही article को पढ़ते है।

और सिर्फ 20 – 25 लोग ही heading को ज्यादा महत्व न देते हुए पढ़ते हैं। इसलिए दोस्तो different और multiple headings का इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक है।

4 Focus on Readers:

अगर आप सिर्फ अपने article को search engine के लिए लिख रहे हो तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हो। क्योंकि search engine केवल उन्हें rank/promot कर वाता हैं जिन पोस्ट्स को audience पसंद करती है ।इसलिए आपको बता दूं की आप सब को article search engine लिए नहीं बल्कि अपने audience के लिए ही आपको article लिखना है।

एक महत्वपूर्ण बात आपको अपना content एवम् article के जरिए दूसरों की मदद करना आपका पहला मकसत होना चाहिए तभी आप blog से अच्छे पैसे वा नाम कमा सकते हों।

लेकिन आप सभी को इससे पहले अपने readers को समझना होगा की वह क्या चाहते हैं। और किस तरह का content पसंद करते हैं।

5 Build Trust on Audience:

मान लो हम में से ही किसी एक बंदे ने एक article लिखा है जिसे हजारों लोगों ने पढ़ा है, मगर उसमें दिया गया informatiom गलत है। तो यह हम सभी ही समझते है की यह उसके website एवम् ब्लॉग के reputation का सवाल है।और यह उसके blog per negative impact भी डालता है।

लेकिन एक post के ranking में सोशल मीडिया शेयरिंग और backlink बहुत ही जरूरी है। लोग उसी post को share करते हैं या link शेयर करते है।

इसलिए जिस post की quality अच्छी एवम् uniqe हो। तभी लोग उस website पर trust करते हैं। इसलिए content की quality हमेशा high एवम् uniqe होना चाहिए। जिससे आप लोगों का भरोसा भी जीतना जीत सकते हो।

6 On-page SEO:

जैसा कि मैंने कहा है की high quality content का मतलब अपने content को readers के साथ साथ search engine के लिए भी लिखना वा बनाना करना।ताकि आपका content search engine में rank कर सके।

SEO content Kaise likhe:

1. Keyword Research.
2. Keyword को Title में रखें।
3. अपने पहले Paragraph में Keyword का इस्तेमाल करे।
4. Image Alt Tag का प्रोयोग करे।
5. Heading और Subheading (H2 और H3 Tag) का प्रयोग करे।
6. Important और Related Keyword को Bold करे।
7. 1 से 2 Italic keyword.
8. Outbound Link To High Quality Sites.
9. Internal Links to Related आर्टिकल.
10. High Quality Content लिखे।
11. Blog URL.
12. Meta Description का प्रयोग करे।
13. Important Keywords को ध्यान दें।

Google Trends में कैसे खोजे ?

Google Trends खोजने के लिए दोस्तो। आप Trends पर कोई शब्द खोजे,तो फिर आपको समय के साथ–साथ शब्दों की लोकप्रियता दिखाने वाला एक ग्राफ़ दिखाई देगा। ग्राफ़ पर जब आप अपना माउस घुमाएगे तो उसी समय आपको एक संख्या दिखाई देगी.

वह संख्या रुचि से जुड़ी खोज के Index को दिखाती है — वह Google पर की गई खोजों की कुल संख्या के मुकाबले किसी शब्द के लिए की गई खोजों की संख्या को दिखाती है।इसी तरह आप सभी लोग Google Trends पर खोजेंगे।

Internal linking क्या होती है ?

Internal Linking क्या है उसके बारे में चर्चा करेंगे।तो internal linking एक ही Domain पर एक पेज को दूसरे पेज से लिंक करता है।यह आपकी वेबसाइट पर एक पेज को दूसरे पेज से जोड़ता है। यह internal linking कहलाता हैं।

उदाहरण स्वरूप : आपने कई वेबसाइट को नयी पोस्ट में पुराने पोस्ट या Valuable posts को लिंक करते हुए देखा होगा।

SEO meta description content Kaise likhe?

मेटा टैग वह होता है जो पेज के Content के बारे मे Search Engine को पूरी Information देते हैं। जब आप किसी पेज को रीड करेंगे तो ये बिल्कुल भी नही दिखाई देगा (invisible) लेकिन ये सर्च इंजन के लिए विज़िबल होते हैं।

क्यूँ Quality Content जरुरी है आपके ब्लॉग के लिए?

quality content आप के blog के लिए इसलिए जरुरी है ताकि आप अपना web site search engine पर rank करवा सके।और यूजर्स को knowledgeable, valuable, informative content मिले।

Quality Content लिखते वक़्त किन चीज़ों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए?

quality content लिखते वक्त निम्न चीजों का ख़ास ख्याल रखना चाहिए :

1: आपका article uniqe होना चाहिए।
2: आपका लिखा हुआ article 100% genuine होना चाहिए।
3: आपका article valuable, informative and knowledgeable होना चाहिए।
4: आपका लिखा हुआ article users को समझ आना चाहिए।आदि बातो का ख्याल रखना चाहिए।

कंटेंट आईडिया कहाँ से लें?

Content Ideas हमे search engine, writing tools and Google trends पर खोजेंना चाहिए।

CONCLUSION:

इस post से आप समझ सकते हैं High Quality Content का मतलब वह content जो original और unique हो users के search किए गए सवालों का सही एवम् सटीक जवाब मिलता हो। ज्यादा समय तक audience को engage रखने में सक्षम हो और साथ ही search engine के लिए भी अच्छी तरह से तैयार हो।

Leave a Comment